पट्टी पढ़ते हुए

कवर स्टोरी के लिए बाबाओं की भूमिका और समाज के हालात को लेकर विचार-विमर्श चल ही रहा था कि शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी की एेसी तस्वीर सामने आ गई जिसमें वे ज्योतिषाचार्य से पूछ रही हैं कि उनका अपना भविष्य क्या है? बेशक ज्योतिष एक गणना है और कुछ लोग इस गणित को जानते हैं ।  मंगलगृह पर सफलतापूर्वक यान पहुंचाने वाले देश के कर्णधार अगर ग्रहों को यूं पढ़वाने में यकीन रखते हैं तो समझा जा सकता है कि क्यूं देश का बड़ा हिस्सा बाबाओं की चपेट में है।
                एक दूर के रिश्ते की बुजुर्ग हैं। एक समय में वे बड़ी-पापड़ बनाकर ठीक-ठाक व्यवसाय कर लेती थीं। पिछले बीस सालों से बाबाजी की संगत में हैं। कामकाज छोड़ दिया, वहीं सेवा करती हैं, सत्संग में आती-जाती हैं। उठते-बैठते उन्हीं का नाम लेती हैं और खुश हैं। हैरत की बात है कि बाबा ने उन्हें कौनसी युक्ति दी है कि वे सब कुछ भूलकर उन्हीं को जपती हैं और उनके दर्शन को शहर-शहर जाना नहीं छोड़ती। उद्यम अब उनसे होता नहीं लेकिन बाबा की आस्था उनसे सब कुछ करवा लेती है।
                    मिलन की मां उसके हकलेपन से बहुत चिंतित थी। उन्हें लगता था कि कैसे भी हो उनके बच्चे की जुबां साफ हो जाए। एक दिन एक झोलाधारी ने द्वार पर दस्तक दी। उसने यकीन दिलाया कि उसके पास ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जो मिलन की हकलाहट को दूर कर सकती है। मिलन की मां के जेहन में ऐसे कई चमत्कारी किस्से दर्ज थे। वे कोई अपढ़ नहीं थीं, बारहवीं पास थीं। मन के भीतर से आती 'नाÓ को धकेलकर उन्होंने झोलाधारी बाबा को अहाते में बुला लिया। उसने हल्दी, हींग,तेल गरम पानी जैसी कुछ चीजें तो भीतर से मंगवाई और कुछ सूखी और टेढ़ी-मेढ़ी चीजों को पीसकर पाउडर बनाया। फिर कहने लगा इसमें एक जरूरी चीज पड़ती है जो बहुत महंगी है। मिलिंद की मां ने पूछा- वह क्या? सोने की भस्म। बाबा  ने मिलिंद की मां की आंखों में देखते हुए कहा- आठ सौ रुपए लगेंगे। एक घंटे से इस औषधि निर्माण प्रक्रिया में लगी मिलिंद की मां को अचानक सारी मेहनत व्यर्थ मालूम हुई। आठ सौ रुपए नहीं थे उनके पास। बाबा  ने पूछा कितना है घर में? थोड़ा मैं अपनी ओर से मिला दूंगा। तुम्हारा बच्चा बहुत प्यारा है। सौ-सौ रुपए के पांच नोट वह भीतर से ले आई। मां के भीतर एक भरी पूरी उम्मीद रोशन हो रही थी। सुबह-शाम दो बार पिलाने का नुस्खा  देकर बाबा गायब हो चुका था। दवा तो नियमित पिलाई, लेकिन मिलन का हकलापन किसी नियम सा ही जारी रहा। पांच सौ रुपए ठगाने की बात वह आज तक अपने पति को भी नहीं बता पाई हैं।
       ये ठगी बदस्तूर जारी है। आपके दुखों को हर लेने के लिए ये ठग हर रूप में, हर कहीं मौजूद हैं। आप यह समझ ही नहीं पाते कि आप गलत जगह दस्तक दे रहे हैं। आपके भीतर मौजूद भय, असुरक्षा और भविष्य की खुशियों के जवाब इनकी चाबी से नहीं खुलने वाले। ऐसा भ्रम ये जरूर देते हैं। पढ़ा-लिखा होना मायने नहीं रखता, मायने रखता है कि आप किस कदर डरे हुए हैं। तब  सलाह देने वाले आपको घेर ही लेंगे। दुख से घिरे इंसान को पहली सलाह दी जा जाती है कि सत्संग में जाया करो। दिल बहल जाएगा। अपने जैसे दुखियारों से मिलकर बेशक दर्द हल्का होता है लेकिन श्रेय ले जाते हैं ये बाबा। इनके सिंहासन भव्य और और भव्य होते जाते हैं। सोचना हमें है। हम कैसे अपनी खुशियों की चमक को इन भव्य सिंहासनों से जोड़ लेते हैं। इनके नहाए हुए दूध से बनी खीर को प्रसाद मानकर खाने वालों के लिए यह कह देने से कि आस्था अंधी है, बात पूरी नहीं होती। खुदी को बुलंद करना होगा। अपने भय के इलाज, टोटकों से निकालने होंगे। मुकद्दर की मरम्मत करनेवाले ये कोई नहीं होते।  कोई शनिवार लोहे के लिए बुरा नहीं होता।कोई बृहस्पतिवार  बालों की दशा नहीं बिगड़ता जो हम उस दिन बल नहीं धोते।   बुरे होते हैं हमारे शक , हमारे अंध विश्वास।  मंत्री महोदया को भी समझना होगा कि किस्मत तो उन की भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। स्वच्छता अभियान के साथ देश से आस्था के इन ठेकेदारों की सफाई भी जरूरी है। ये यूं ही किसी को पट्टी नहीं पढ़ा सकते और जो पढ़ रहे हैं वे कमजोर और असुरक्षित हैं। हमारे देश की मंत्री भी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वंदे मातरम्-यानी मां, तुझे सलाम

सौ रुपये में nude pose

एप्पल का वह हिस्सा जो कटा हुआ है