उफ ये जुनून ए पतंगबाजी


                                                                    tasveer abhishek tiwari

















नजारे जयपुर कि पतंगबाजी के

मै जन्म से जयपुरी नहीं हूँ .होती तो बेहतर था यूँ मेरा शहर इंदौर भी कम उत्सवप्रिय नही लेकिन जयपुर की बात ही निराली है । यूँ तो पिछले बारह वर्षों से इस शहर की जिंदादिली को जी रही हूँ लेकिन मकर संक्रांति बेहद खास है। सारा शहर पतंगबाजी के इस कुम्भ मै डुबकी लगाता है मानो कोई रह  गया तो बड़े पुण्य से वंचित रह जाएगा. क्या छोटा क्या बड़ा, क्या पुरूष क्या स्त्री सब पतंग और डोर के रिश्ते मै बंधने को आतुर. सारा शहर तेज़ संगीत कि धुनों के साथ छत पर होता है वाकई जिसने जयपुर की पतंगबाज़ी नहीं देखी वह जन्मा ही नहीं । इस बार नज़ारा कुछ खास रहा क्योंकि शाम ढलते ढलते आकाश में पतंगों के साथ आतिशी नजारे भी हावी थे । जयपुर पर रश्क़ किया जा सकता है क्योंकि त्यौहार वही है जो हर एक के दिल मै उत्साह जगाये खुशी को एक सूत्र मै बाँध दे। यह यहाँ पर खरा है यकीन नहीं होता तो डेली न्यूज़ के photojournlist दिलीप सिंह कि नज़रों से देखिये.

टिप्पणियाँ

  1. उफ़ आपने घर की याद ताजा कर दी...पतंग बाजी में सही में जयपुर का कोई जवाब नहीं....याद आता है कैसे हम लोग सुबह पाँच बजे घर की छत पर लाउड स्पीकर लगा कर वो काटा वो काटा का शोर मचाया करते थे...बाद में बच्चे भी इस शौक का शिकार हो गए और सुबह सुबह ठण्ड की परवाह किए बिना पतंग लेकर छत पर जो चढते थे तो शाम ढले बहुत मुश्किल से नीचे उतरा करते थे...हमारा घर क्यूंकि बहुत बड़ा था सो इतनी पतंगे कट कर आती थीं की क्या कहें...अभी भी आलम वो ही है...बहुत ही अच्छे चित्र लगाये हैं आपने...मजा आ गया सच में...
    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर हमने यहाँ बैठे बैठे ये नज़ारा देख लिया आपकी वजह से..

    जवाब देंहटाएं
  3. जबलपुर में तो इत्ती भीड़ नहीं होती फिर भी कुछ पतंगे तो उड़ती ही हैं मकर संक्रांति को.

    जवाब देंहटाएं
  4. bahut acchi photographs hain...bachpan ki yaadein taazaa ho gayi...

    जवाब देंहटाएं
  5. आपने अच्छा लिखा है जयपुर के इस अनूठे पर्व के बारे में।

    जवाब देंहटाएं
  6. जयपुर की तो बात ही निराली है. इस पतंगबाजी में कई दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. सुंदर चित्रों सहित आपके पोस्ट के लिए आभार.

    जवाब देंहटाएं
  7. "पतंग हौंसला देती है
    ख़िलाफ़ हवा में तन कर, इठलाकर, ठुमुक कर जीने का.
    और इस कोशिश में शहीद भी हो जायें तो गम न करने का...
    पतंग हौंसला देती है........"

    जवाब देंहटाएं
  8. shri neerajji,manishji, sameerji, amitji ,kishorji subramanianji aur abhishekji aapka shukriya. halanki blog par tasveeren prakashit karna kafi dherya ka kam hai.

    जवाब देंहटाएं
  9. जैसा जयपुर में मकर संक्रांति में होता है वैसा ही कुछ बीकानेर में आखातीज पर होता है। मैंने कभी जयपुर की पतंगबाजी नहीं देखी है लेकिन जो एक बार बीकानेर की आखातीज की पतंगबाजी देख ले वह किसी और स्‍थान से इसकी तुलना नहीं कर सकता। हमारे शहर की सड़कें सूनी हो जाती है, महिलाएं और बच्‍चों समेत सभी लोग छतों पर। आपने जो खूबसूरत फोटो दिखाए हैं उनमें कुछ लोग सड़कों पर भी नजर आ रहे हैं। मैं आपको न्‍यौता देता हूं बीकानेर की पतंगबाजी देखने का। न सड़कों पर कुछ न बाजार में न ही घरों के अन्‍दर जो होता है सबकुछ छतों पर ही होता है।

    वैसे यह तुलना की नहीं भावना की बात है। हम लोग एक दिन के लिए पूरे पागल हो जाते हैं। आठ से साठ या नब्‍बे तक के कह सकते हैं सभी...

    जवाब देंहटाएं
  10. वर्षा जी जयपुर का सुन्दर द्श्य दिखाने का शुक्रिया। वैसे अहमदाबाद में रहते हुए दीप और पतन्ग का जो अद्भुत द्श्य मैने देखा है वो भी कम मनोहारी नही।
    हर शहर की अपनी खूबसूरती और रंगीनी है जब तक कोई मोदी उसे एक ही रंग से रंग कर बदरग नहीं कर देता।

    जवाब देंहटाएं
  11. patangbaji hi nahi jaipur ke log har utsav isi utsah se manate hain. bahut achha laga ki jaipur ka yah andaj bhi aapko pasand aaya. vaqt mile to mere blog (meridayari.blogsopt.com)par bhi visit karen.

    जवाब देंहटाएं
  12. Beautiful ! Very well captured !Share karne ke liye dhanyavaad Varsha :)

    जवाब देंहटाएं
  13. to begin with this year, magnate Ramsbotham, a Old the easiest shipway
    to create money On-line Blogging.

    my webpage click here

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वंदे मातरम्-यानी मां, तुझे सलाम

सौ रुपये में nude pose

एप्पल का वह हिस्सा जो कटा हुआ है